First time Feeling

हमारी लाइफ़ में बहुत-सी चीज़ें पहली बार होती हैं... स्कूल, कॉलेज, पहली नौकरी..। सबका अनुभव हमेशा एक-दूसरे से अलग होता है। 

ऐसा ही अलग-सा और बेहद सुंदर-सा अनुभव होता है - पहली बार माँ बनने का। मेरी लाइफ़ में ये अनुभव शादी के 6 साल बाद आया, जब मेरी मिट्ठू आयी। उसके साथ ढ़ेर सारी खुशियाँ आयीं। जैसे अचानक सब कुछ बदल-सा गया! प्राथमिकता ही बदल गई। 

पहली बार बच्चे को देखने का सुख, उसे दूध पिलाने का सुख, उसका पहला स्पर्श, पहली मुस्कान और न जाने कितना कुछ जो पहली बार हुआ मेरे साथ! पहला एहसास कितना कीमती था, जो आज भी बरकरार है। मैं घन्टों मिट्ठू को निहारती रहती हूँ, उससे दूर जाने का मन ही नहीं होता । 

उसे दूध पिलाते हुए मुझे एक अलग-सी संतुष्टि मिलती, जैसे मेरा मन धीरे-धीरे स्थिर हो रहा हो। दूध पिलाते समय उसका टकटकी लगा के मुझे देखते रहना मेरे अनुभवों की दुनिया का वो एहसास है जो ताउम्र मेरे साथ रहेगा, और हमेशा मुझमें वैसा ही उत्साह भरेगा जैसे स्कूल जाते हुए अपने बचपन को याद कर उत्साह मुझमें भर जाता है। लेकिन जैसा कि मैंने कहा 'सबका अनुभव हमेशा एक-दूसरे से अलग होता है'.. वैसे ही यह भी एक बेहद अहम अनुभव की तरह मेरे साथ रहेगा जिसे मैं बार-बार जीती रहूंगी।

Comments